बंद करे

संस्कृति और विरासत

कुशीनगर का अपना सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व है।

यह महान भगवान बुद्ध, बौद्ध धर्म के संस्थापक हैं, जिन्होंने अपना आखिरी धर्मोपदेश दिया, “महापरिनिर्वण” प्राप्त किया और रामाभार (कुशीनगर) में उनका अंतिम संस्कार किया गया। बुद्ध का अंतिम संस्कार “मुकुंत बंधन” (रामाभार) में किया गया था, जहां ‘मल्लस’ ने निर्माण किया था राख पर बड़ा स्तूप बाद में, अशोक, महान, ने इसे पुनर्निर्मित किया था चीनी यात्रियों, एफए हियान और ह्यून त्सांग ने भी अपने यात्रा-मेमो में “कुशीरारा” का उल्लेख किया है।
यह भगवान महावीर, जैन संप्रदाय के 24 वें तीर्थंकर, जैन धर्म के संस्थापक के साथ भी जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि भगवान महावीर का पवा में पारिनीवन का निधन हो गया या प्राप्त हुआ। पली त्रिपक्षक के अनुसार, पावा मल्ल की दूसरी राजधानी थी, पहला कुशीनारा था। अब पवा को आज के दिन ‘फजिलनगर’ के नाम से जाना जाता है, जो कि कुशीनगर के पूर्व 16 किलोमीटर दूर स्थित है।
कुशीनगर का जिला गौरवशाली प्राचीन इतिहास और संस्कृति का साक्षी था। यह वैष्णव, शिव, शक्तिपीठ, बुद्ध, महावीर आदि के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र माना जाता है। गंडक नदी के तट पर बैठकर हिमालय के तराई के निकट, यह क्षेत्र ऋषियों, संतों के लिए एक आदर्श ‘ध्यान स्थान’ था। महात्माओं ने अपने धार्मिक लोगों से आकर्षित किया था शांत और आकर्षक प्राकृतिक परिवेश पुरातात्विक उत्खनन ने प्राचीन वस्तुओं का अमीर संग्रह उत्पन्न किया है विभिन्न देवताओं और देवी की कलात्मक कलाकृतियों और मूर्तियां
इस क्षेत्र का महत्व प्राचीन राजमार्गों के ‘लिंक मार्ग’ होने के कारण भी है। उनमें से महत्वपूर्ण राजमार्ग अयोध्या-जनकपुर (बिहार), राजगढ़-वैशाली-श्रावास, महर्षि वाल्मिकी आश्रम, अशोक, महान मौर्य, स्तंभ मार्ग, इस जिले के माध्यम से गुजर रहे थे।